अदरक के फायदे : कई बिमारियों के लिए रामबाण है अदरक

हैलो दोस्तों, आज हम बात करेंगे अदरक के फायदे और नुकसान के बारे में। जैसा कि हम सभी जानते हैं, अदरक हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक होता है।

अदरक के फायदे

  • अदरक सिर्फ चाय का स्वाद ही नहीं बढ़ाता बल्कि। कच्चे अदरक का सेवन करने से आपके health के लिए भी काफी ज्यादा फायदेमंद माना जाता है । अदरक में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं । जो आपके स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक होते हैं ।
  • ऐसा इसलिए कहा क्योंकि कच्चे अदरक में प्रचुर मात्रा में विटामिन ए . डी,आयरन, जिंक और कैल्शियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं । जिनके सेवन करने से कई बीमारियां खत्म हो जाती है। कच्चे अदरक का सेवन करने से सर्दी खांसी जैसे वायरल इन्फेक्शन से काफी हद तक बचा जा सकता है ।
  • आपकी जानकारी के लिए बता दें कच्चा अदरक पेट के लिए भी काफी ज्यादा फायदेमंद माना जाता है।
  • यहा आपके पाचन तंत्र को मजबूत बनाने में मदद करता है
  • और साथ ही पेट के दर्द या मसूड़े जैसी शिकायत को भी काफी हद तक कम करता है ।
  • कच्चा अदरक माइग्रेन में भी काफी ज्यादा फायदेमंद होता है। अगर किसी को माइग्रेन की शिकायत है तो उसे रोजाना कच्चे अदरक का सेवन करना चाहिए ।
  • कच्चा अदरक heart के लिए भी काफी ज्यादा लाभदायक माना जाता है । अदरक के सेवन से कैस्ट्रोल लेवल को कम किया जा सकता है ।
  • कच्चा अदरक आपके ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में भी काफी हद तक मदद करता है

अदरक में कैलरी की मात्रा

जिंजर में कितना कैलरीज होता है : यदि आप यह जानना चाहते हैं की अदरक के अंदर कितनी कैलरी की मात्रा पाई जाती है तो यह 80 कैलरी होती है, 100 ग्राम अदरक में और 18 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, डाइटरी फाइबर दो ग्राम और फैट बहुत कम होता है पॉइंट एट ग्राम प्रोटीन 1.8 ग्राम होता है । जिंजर आज हर जगह खाया जाता है

क्या आप के साथ भी ऐसा कभी हुआ है कि खाना खाते वक्त सब्जी में अदरक अगर दिख जाए तो आप उसे निकालकर साइड में रख देते हैं । अगर आप आज तक ऐसा ही करते आए हैं तो ये मेरा दावा है कि आप आज से हर रोज़ अदरक मांग कर खाएंगे क्योंकि अदरक के कुछ चमत्कारी फायदे होते है और साथ में कुछ आसान तरीके जिसके द्वारा आप इसे अदरक को हर रोज़ अपनी डाइट में ले सकते हैं।

खाली पेट अदरक खाने के फायदे

अदरक खाने का सबसे बड़ा फायदा उन लोगों के लिए है जिन्हें अक्सर खांसी या जुकाम की शिकायत रहती है। इन्फैक्ट अदरक को खांसी की बेहतरीन दवा माना जाता है क्योंकि अदरक की तासीर गर्म होती है। सर्दियों में इसे लेने से खांसी में भी आराम मिलता है और शरीर को ठंड नहीं लगती।शहद में अदरक का जूस मिलाकर पीने से खांसी को जल्दी चेक किया जा सकता।इन लोगों को इन डाइजेशन की समस्या रहती है, उनके लिए भी अदरक बहुत फायदे में।अदरक पेट में पड़े हुए खाने को अच्छी तरह से बचाने में मदद करती है। ये ना सिर्फ खाने को अच्छे से डाइजेस्ट करती है बल्कि पेट में गैस या फिर पेट के दर्द को भी ठीक करती

अदरक किन बिमारीयों के लिए फायदेमंद है

अदरक हर तरह के दर्द से लड़ने में काम आती।फिर चाहे सर दर्द हो, पेट दर्द, दांत का दर्द या शरीर में कहीं भी दर्द हो, अदरक का जूस हर प्रकार के दर्द को ठीक कर सकता।जिन्हें माइग्रेन की शिकायत रहती है, उनके लिए यह बहुत फायदे।जिन लोगों को कोलेस्ट्रॉल की प्रॉब्लम है, उन्हें अब तक जरूर खानी चाहिए।

हर रोज़ अच्छा खाने से कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहता। इसे खाने से खून पतला होता है और नसों में नहीं चलता है।इससे बॉडी में ब्लड फ्लो यानी कि खून का प्रवाह सही तरीके से होता है और दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम हो जाता है और तो और अदरक में शरीर को कैंसर जैसी बड़ी बीमारियों से बचाने की भी ताकत है। अदरक खाने से शरीर में कैंसर सेल्स खत्म होते हैं और जो लोग हर रोज़ अदरक खाते हैं वो लोग कैंसर से बचाव भी कर सकते हैं।

अदरक-के-फायदे-Benefits-of-Ginger-in-Hindi.webp

इसे भी पढ़ें : मेथी के फायदे, डायबिटीज के मरीजों के लिए अमृत है मेथी

अदरक के फायदे | Benefits of Ginger in Hindi

बालों के लिए अदरक के फायदे : सर्दियों में अक्सर लोगों को बालों की समस्या रहती। तो इससे आसान उपाय है कि बालों में अदरक का जूस लगाया जा।इससे डैंड्रफ भी चला जाएगा और साथ ही बाल घने और चमकदार भी बनेंगे। उसी तरह अदरक का स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद है। जिन लोगों के फेस पर अक्सर पिंपल्स रहते हैं, वह अपने फेस पर अदरक का जूस लगा सकते हैं। अदरक का जूस लगातार लगाने से पिंपल्स भी ठीक हो जाएंगे और चेहरे में भी दिखा रहे।

अदरक का रस पीने के फायदे : अदरक का जूस पीने से उल्टी से भी आराम मिलता है। अगर किसी को इनडाइजेशन की वजह से उल्टी आने जैसी फीलिंग हों तो उन्हें अदरक का जूस से लेना चाहिए। यह आपके लिए काफी ज्यादा लाभदायक साबित हो सकता है।

औरतों के लिए अदरक के फायदे : जिन औरतों को पीरियड्स के दौरान पेन या क्रैम्प्स होते हैं, उन्हें अदरक की सोंठ और गुड़ का हलवा बना कर लेना चाहिए। इससे दर्द में काफी हद तक आराम मिलता है।

Benefits of Ginger in Hindi : खाने में अदरक डालने से या फिर चाय में अदरक डालने से न केवल उसका स्वाद बढ़ता है बल्कि बॉडी का मेटाबॉलिज्म भी बढ़ता है।इसका एक फायदा यह भी है कि इससे वजन कम करने में भी आसानी होती है। तो अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो हर रोज़ किसी न किसी तरह अदरक को अपनी डाइट में जरूर।

गुड़ और अदरक के फायदे

  • आपने कई बार अदरक और गुड़ का नाम तो सुना ही होगा ज्यादातर लोग खांसी हो जाने पर अदरक और गुड़ को पका कर उपयोग करने की सलाह देते हैं यदि आपको ज्यादा खांसी आ रही है और ऐसे में आप गुण और अदरक का उपयोग करते हैं तो आपकी खांसी बहुत ही जल्दी ठीक हो जाती है
  • आपकी जानकारी के लिए बता दें कि गुण आयरन की कमी को दूर करता है साथ ही साथ पाचन के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है
  • यदि किसी व्यक्ति को ब्लड प्रेशर की समस्या है तो इसके लिए भी गुण काफी ज्यादा फायदेमंद होता है
  • यदि किसी व्यक्ति के अंदर हिमोग्लोबिन की कमी है तो उसे भी गुड़ के द्वारा दूर किया जा सकता है
  • इसीलिए यदि आप इन सभी बीमारियों से परेशान हैं तो आप अदरक और गुड़ का उपयोग करके इन बीमारियों से निजात पा सकते हैं

अदरक का उपयोग

अब यह करना कैसे है, सबसे पहले आपको अदरक को पीसना या फिर उसे काटना है ? यदि आप चाहते हैं, तो उसे घिसकर सब्जी या दाल में डाला जा सकता हैं। अदरक वाली चाय बनाकर ले सकते हैं। अदरक का जूस एक गिलास पानी के साथ किया जा सकता है। अदरक के जूस को शहद में मिलाकर ले सकते हैं। अदरक में नींबू मिलाकर उसका अचार बनाकर ले सकते हैं। अदरक की सोंठ, गुड़ के साथ हलवा बनाकर ले सकते हैं।अदरक की सब्जी बनाकर खा सकते हैं या इसे किसी सूप में डालकर ले सकते हैं। अदरक के लक्ष्य पुलाव, सब्जी या दाल के ऊपर डालकर खाएं जा सकते।

हमें इंस्टाग्राम पर फॉलो करें

Adrak ke Fayde : सर्दियां आते ही अदरक की मांग बढ़ जाती है। अदरक चाय में ही नहीं बल्कि सब्जियां बनाने में भी इस्तेमाल होती है। कई लोग तो अदरक को कच्चा खाना भी पसंद करते हैं। आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर अदरक का इस्तेमाल कई तरह की दवाओं को बनाने में भी किया जाता है

कच्चा अदरक खाने के नुकसान

  1. अदरक का ज्यादा प्रयोग करने से बेहद ही नुकसानदायक साबित हो सकता है। अदरक खाने से।क्या क्या नुकसान हो सकते हैं उनके बारे में ज़्यादा मात्रा में अदरक का सेवन करने से दिल से जुड़ी परेशानियां हो सकती है क्योंकि अदरक का असर सीधा दिल की धड़कन ऊपर पड़ता है। जरूरत से ज्यादा अदरक काफी हार्ट बीट को बढ़ा देती है जिसकी वजह से हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए दिल से जुड़ी किसी भी बिमारी से पीड़ित लोगों को अदरक का सेवन कम करना चाहिए या डॉक्टर की सलाह से करना चाहिए।
  2. ज्यादा अदरक का सेवन करना ब्लीडिंग डिसऑर्डर का बुलावा देना है क्योंकि अदरक की तासीर गर्म होती है जो लॉन्ग ब्लीडिंग डिसऑर्डर। की परेशानी से जूझ रहे होते है। उनका सेवन अगर करते हैं तो उनको ये प्रॉब्लम हो सकती है। ऐसे में अगर आपका खून पतला है तो इसका सेवन करने से आपको ब्लीडिंग की समस्या हो सकती है। ज्यादा मात्रा में अदरक खाने से सीने में जलन की परेशानी बढ़ सकती है।
  3. हालांकि अदरक ऐसे रिफ्लक्स को कम करने का काम भी करता है लेकिन ज्यादा मात्रा में सेवन करने से अदरक आपके अंदर असिड को बढ़ा देता है जिसके चलते सीने में जलन की समस्या हो सकती है।
  4. शुगर और हाइपरटेंशन के मरीजों को अदरक का सेवन संभलकर करना चाहिए। अदरक शुगर लेवल को कम करता है। इसके साथ ही ब्लड को पतला भी करता है। ऐसे में बीबी की परेशानियों से जूझ रहे मरीजों को ब्लड प्रेशर लो करने की समस्या उत्पन्न हो सकती है।
निष्कर्ष

आयुर्वेद के अनुसार अदरक को एक औषधि के रूप में जाना जाता है जिनसे कई सारी बीमारियों पर काबू पाया जा सकता है लेकिन इसका अधिक उपयोग भी आपके स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक हो सकता है इसीलिए यदि अदरक का उपयोग उचित मात्रा में किया जाए तो यह कई रोगों से निजात दिलवा सकता है उम्मीद है अदरक से संबंधित सभी जानकारी आपको अच्छी तरह से समझ में आ गई होगी यदि पोस्ट अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें धन्यवाद

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here