बादाम खाने के फायदे: बदाम खाने के चमत्कारी फायदे | Benefits of Almonds 2022

0
862
बादाम-खाने-के-फायदे.webp
Rate this post

बादाम खाने के फायदे: बदाम को ड्राई फूड की श्रेणी में रखा गया है इसमें कई प्रकार के विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं जो हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद है

बादाम खाने के फायदे और नुकसान

Benefits of almonds: बादाम एक सुपर फूड की श्रेणी में आता है। यह एक ऐसा ड्राइफ्रूट है जिससे आप लंबे समय तक यानी लगभग 2 साल तक स्टोर करके रख सकते हैं। रोजाना भीगे बादाम का सेवन करना हमारे लिए बहुत ही फायदेमंद होता है क्योंकि बादाम में भरपूर मात्रा में विटामिन ई पाया जाता है।

इसके साथ – साथ इसमें जिंक, कैल्शियम, मैग्नीज, मैग्नीशियम और ओमेगा थ्री फैटी एसिड भी होता है। इन सभी पोषक तत्वों का पूरी तरह से फायदा हमें तभी मिलता है जब हम इसका सेवन सही वक्त पर और सही तरीके से करते हैं और साथ ही साथ बादाम में बेहतरीन एंटीऑक्सीडेंट भी होता है, जो हमें कई बीमारियों से छुटकारा दिलाता है ।

बादाम खाने का सही तरीका क्या होता है?

किस वक्त में बादाम का सेवन करना चाहिए , जिससे हम इसका भरपूर लाभ उठा सकें वैसे तो आप भीगे हुए बादाम का सेवन सुबह , दोपहर , शाम के समय कभी भी कर सकते हैं पर भीगे हुए बादाम का सेवन अगर आप सुबह के समय खाली पेट करते हैं तो आपको इससे अद्भुत लाभ मिलेंगे। असल में बादाम खाने का सही समय आप इसे किस फायदे के लिए इस्तेमाल कर रहे हैं, उस पर पूरी तरह से डिपेंड करता है। अगर आप वेट लॉस की डाइट फॉलो कर रहे हैं तो आपको इसका सेवन सुबह नाश्ते से पहले करना चाहिए क्योंकि इसमें फाइबर की मात्रा भरपूर होती है।

बादाम-खाने-के-फायदे.webp

इसलिए सुबह के वक्त इसका सेवन करने से जल्दी भूख नहीं लगती और शरीर में एनर्जी भी बनी रहती है। यदि आप एक एथलीट है या जिम करते हैं तो आपको इसका सेवन एक्सरसाइज से 30 मिनट पहले करना चाहिए। इससे आपको भरपूर एनर्जी मिलेंगे। जिन लोगों को नींद की समस्या हो, अच्छी नींद नहीं आती हों, उन्हें बादाम का सेवन रात के वक्त करना चाहिए। एक और बात का ध्यान दें लेट नाईट इसका सेवन न करें तो अच्छा है, क्योंकि बादाम में मैग्नीशियम की मात्रा भरपूर होती है जो अच्छी नींद दिलाने में बहुत ही सहायक होती है।

भीगे बादाम खाने का सही तरीका

कुछ लोग कहते हैं बादाम बिना भिगोए खाना चाहिए। वहीं कुछ लोग कहते हैं बादाम को छिलके सहित खाना चाहिए और कुछ लोग कहते हैं इसे छीलकर खाना चाहिए। बादाम खाने का सबसे सही तरीका क्या है जिससे आपको इसका पूरी तरह से लाभ मिल सके।

बादाम के छिलकों में टैनिन नाम का एंजाइम होता है जो इसमें मौजूद पोषक तत्वों को शरीर में पूरी तरह से एब्जॉर्ब होने में रुकावट डालता है और इसके साथ साथ बादाम खाने में भी बहुत ही सख्त होता है जिसकी वजह से हमारे पाचन तंत्र को और अधिक मेहनत करनी पड़ती है। इसलिए बादाम खाने का सबसे सही तरीका है कि इसे आप रातभर पानी में भिगोकर रख दें और फिर सुबह इसका छिलका उतारकर खाली पेट सेवन करें तो इससे आपको भरपूर लाभ मिलेंगे।

दरअसल सूखे बादाम की तासीर गर्म होती है और अगर आप बादाम बिना भिगोए और बिना छिले हुए खाते हैं तो इससे खून में पित्त की मात्रा बढ़ जाती है। तो इसलिए बादाम भिगोकर और छीलकर ही खाएं तो आपको फायदा होगा। वैसे तो बादाम खाना सभी को पसंद होता है

लेकिन अगर आप चाहें तो दूध में चार से पांच भिगोकर छिले हुए बादाम और एक से दो खजूर डालकर शेक बनाकर भी पी सकते हैं। इससे आपके शरीर में इंस्टेंट एनर्जी मिलती है। भीगे बादाम का सेवन करने का एक और अच्छा तरीका है इससे आप सुबह खाली पेट किशमिश और भीगे चने के साथ खाये तो ये आपके लिए और भी ज्यादा लाभदायक होगा।

रोजाना कितने बादाम खाने चाहिए?

वैसे तो दिन भर में चार से पांच बादाम खाना सबसे सही माना जाता है क्योंकि बादाम की तासीर गर्म होती है और ज्यादा से ज्यादा आप 8 से 10 बादाम दिन भर में खा सकते हैं। ये इसका मैक्सिमम डोज है। असल में बादाम खाने की सही क्वांटिटी इस पर भी डिपेंड करती है

कि आपके शरीर की तासीर गर्म है या ठंडी अगर आप कोई physical activity या जिम करते हैं तो आप पांच से छह बादाम और एक से दो खजूर को दूध में मिक्स कर इसका शेक बनाकर पिए। ये आपके लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होगा।अगर आप बादाम को अपनी डेली डाइट में शुरू करने जा रहे हैं तो चार से पांच बादाम से शुरुआत कर सकते हैं।

भीगे बादाम खाने के फायदे?

  • भीगे बादाम खाने की क्या क्या जबरदस्त फायदे होते है भीगे हुए बादाम में विटामिन ए की मात्रा अच्छी होती है और विटामिन ई त्वचा को सेहतमंद रखने में बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है। इसलिए अगर आप डेली भीगे हुए बादाम का सेवन करते हैं तो आपकी स्किन ग्लो करेगी।
  • Improves Digestion : वैसे तो बादाम हमारे शरीर की पाचन शक्ति बढ़ाने में भी बहुत मदद करता है। बादाम में उच्च स्तर का फाइबर होता है जो पेट की पाचन क्रिया ठीक रखने में बहुत ही मददगार होता है। इसके साथ साथ अगर आप रोज़ भीगे हुए बादाम का सेवन करते हैं तो कब्ज की समस्या भी दूर होगी।
  • दिमाग की ताकत बढ़ता है : ये बात तो आप जानते ही होंगे कि बादाम खाने से दिमाग तेज होता है पर अगर आप भीगे हुए बादाम का सेवन करते हैं तो आपका दिमाग बिल्कुल स्वस्थ रहेगा क्योंकि भीगे हुए बादाम में ओमेगा थ्री फैटी एसिड होता है और ओमेगा थ्री फैटी एसिड मस्तिष्क की ताकत बढ़ाने के लिए बहुत ही फायदेमंद है
  • Body detoxify करता है : भीगे बादाम का रोजाना सेवन करने से हमारे शरीर से टॉक्सिक पदार्थ बाहर हो जाते है। यानी की ये हमारे शरीर को डिटॉक्सिफाई करने में भी मदद करता है।
  • Lose Weight Fast : रोजाना सुबह खाली पेट भीगे बादाम का सेवन करने से शरीर की चर्बी कम करने में भी मदद मिलती है। इसका कारण यह है कि बादाम में मोनोअनसैचुरेटेड फैट मौजूद होता है जिसकी वजह से जल्दी भूख नहीं लगती और शरीर में एनर्जी भी बनी रहती है। तो यह वेट लॉस करने में भी बहुत ही मददगार होता है
  • दिल को healthy रखता है : भीगे हुए बादाम में प्रोटीन, पोटैशियम और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो दिल को स्वस्थ रखने के लिए बेहद जरूरी होता है। इसके अलावा इसमें ढेर सारे एंटी ऑक्सिडेंट गुण भी पाए जाते हैं, जो हृदय संबंधित बीमारियों से छुटकारा दिलाता है नियमित रूप से भीगे हुए बादाम का सेवन करने से हार्ट अटैक का खतरा कम हो जाता है।
  • बालों के लिए फायदेमंद : बादाम में ओमेगा थ्री और ओमेगा सिक्स फैटी एसिड होता है जो कि बालों को मुलायम और चमकदार बनाता है। इसके साथ साथ बालों की ग्रोथ बढ़ाने में भी बहुत मददगार होता है। इसके अलावा इसका नियमित रूप से सेवन करने से बालों के झड़ने की समस्या से भी छुटकारा मिलता है।
  • डायबिटीज़ कंट्रोल : डायबिटीज़ कंट्रोल करने के लिए भी भीगे बादाम एक अच्छा खाद्य पदार्थ है। इसका कारण यह है कि बादाम में मैग्नीशियम पाया जाता है जो स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद है। इसके साथ साथ ये डायबिटीज़ पेशेंट में ब्लड शुगर लेवल को भी कंट्रोल करता है।
  • Bones मजबूत करता है : बादाम में बहुत सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं जैसे की कैल्शियम, मैग्नीशियम और फॉस्फोरस है। ये सभी पोषक तत्व हमारे शरीर की हड्डियों को मजबूत करने में बहुत ही मददगार होते हैं और अगर आप बादाम के साथ दूध का सेवन करें तो आपके शरीर में भरपूर कैल्शियम मिलता है क्योंकि ये दोनों ही कैल्शियम की बहुत अच्छे स्रोत हैं और हड्डियों की मजबूती के लिए शरीर में कैल्शियम का होना बेहद आवश्यक है।

ये तो मैंने आपको बताया की भीगे बादाम का सेवन करने की क्या फायदे होते है। पर कोई चीज का सेवन अगर हम जरूरत से ज्यादा करते है तो वो हमारे शरीर को फायदे की जगह नुकसान पहुंचाता है।

अधिक मात्रा में बादाम खाने के नुकसान

बादाम में फाइबर की मात्रा अधिक होती है। तो अगर आप ज्यादा मात्रा में बादाम का सेवन करते हैं तो इससे हमारे शरीर में जरूरत से ज्यादा फाइबर इकट्ठा हो जाता है जिससे की आपको पेट दर्द, अपचन और कब्ज की समस्या शुरू हो जाती है। इसके साथ साथ जिन लोगों को किडनी में पथरी की समस्या हो उन्हें बादाम का सेवन करने से नुकसान हो सकता है। इसका कारण यह है बादाम में ऑक्सलेट की मात्रा अधिक होती है, जो पथरी की समस्या को तेजी से बढ़ा सकती है तो ऐसे लोगों को बादाम का सेवन करने से परहेज करना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: केला खाने के फायदे और नुकसान: यहां जानें 1 केला खाने से हेल्थ को कितने फायदे मिलते हैं

निष्कर्ष– बदाम एक ड्राई फूड है इसमें कई प्रकार के विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होते हैं बदाम का सेवन भिगोकर या दूध के साथ अधिक मात्रा में किया जाता है आप चाहे तो इसे सूखा भी खा सकते हैं badam का सेवन करना दूध के साथ ज्यादा फायदेमंद माना जाता है आप चाहें तो इसके शरबत का भी सेवन कर सकते हैं

FOLLOW US: GOOGLE NEWS

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें