WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Exercise: दोपहर में व्यायाम करने से मिलते हैं यह 10 फायदे

Benefits of afternoon exercise : अच्छे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए नियमित व्यायाम आवश्यक है। जबकि कई लोग सुबह व्यायाम करना पसंद करते हैं, दूसरों को दोपहर में व्यायाम करना अधिक सुविधाजनक लगता है। इस ब्लॉग पोस्ट में हम दोपहर में व्यायाम करने के 10 लाभों के बारे में जानेंगे।

दोपहर में व्यायाम करने के 10 फायदे (benefits of exercising in the afternoon)

बढ़ा हुआ metabolism
afternoon exercise
करने से आपका metabolism बढ़ सकता है और आपको पूरे दिन अधिक कैलोरी जलाने में मदद मिलती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि दोपहर में आपके शरीर का metabolism स्वाभाविक रूप से अधिक होता है, जिसका अर्थ है कि आप अपने कसरत के दौरान अधिक कैलोरी जलाएंगे।

बेहतर पाचन
दोपहर में व्यायाम करने से पाचन में सुधार करने में मदद मिल सकती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि शारीरिक गतिविधि पाचन तंत्र को उत्तेजित करती है और मल त्याग को बढ़ावा देती है। दोपहर में व्यायाम करने से आप अपने पाचन में सुधार करने और सूजन और कब्ज को कम करने में मदद कर सकते हैं।

बेहतर प्रदर्शन
अध्ययनों से पता चला है कि देर दोपहर में शारीरिक प्रदर्शन अपने चरम पर होता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि शरीर का तापमान अधिक होता है और मांसपेशियां अधिक लचीली होती हैं। इसलिए, afternoon exercise करने से बेहतर प्रदर्शन और बेहतर परिणाम मिल सकते हैं।

बेहतर मिजाज
व्यायाम एक प्राकृतिक मूड बढ़ाने वाला है। दोपहर में व्यायाम करने से आप अपने मूड को बेहतर बनाने और अवसाद और चिंता के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि शारीरिक गतिविधि एंडोर्फिन के उत्पादन को बढ़ाती है, जो प्राकृतिक मूड बूस्टर हैं।

इसे भी पढ़ें: Nephrotic syndrome: यदि शरीर में दिखाई देते हैं यह लक्षण तो कभी ना करें नजर अंदाज

बेहतर मानसिक ध्यान
व्यायाम मानसिक ध्यान और एकाग्रता को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि शारीरिक गतिविधि मस्तिष्क में रक्त के प्रवाह को बढ़ाती है, जिससे संज्ञानात्मक कार्य और सतर्कता में सुधार हो सकता है। दोपहर में व्यायाम (afternoon exercise) करने से आप अपने मानसिक ध्यान और उत्पादकता को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं।

बेहतर नींद
दोपहर में exercise करने से नींद की गुणवत्ता में सुधार हो सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि व्यायाम सेरोटोनिन के उत्पादन को बढ़ाता है, एक न्यूरोट्रांसमीटर जो नींद को नियंत्रित करता है। दोपहर में व्यायाम करने से, आप अपने शरीर को हवा देने में मदद कर सकते हैं और रात की आरामदायक नींद के लिए तैयार हो सकते हैं।

तनाव कम होना
व्यायाम तनाव और चिंता को कम करने का एक शानदार तरीका है। जब आप व्यायाम करते हैं, तो आपका शरीर एंडोर्फिन छोड़ता है, जो प्राकृतिक मूड बूस्टर हैं। दोपहर में व्यायाम करने से, आप तनाव को कम करने और अपने संपूर्ण मानसिक स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद कर सकते हैं।

बढ़ी हुई ऊर्जा
दोपहर में व्यायाम (afternoon exercise) करने से आपकी ऊर्जा के स्तर को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि व्यायाम रक्त प्रवाह और ऑक्सीजनकरण को बढ़ाता है, जो संज्ञानात्मक कार्य और सतर्कता में सुधार कर सकता है। दोपहर में व्यायाम करने से आप थकान से लड़ने और अपनी उत्पादकता में सुधार करने में मदद कर सकते हैं।

चोट लगने का खतरा कम
दोपहर में व्यायाम करने से चोट के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि दोपहर में आपका शरीर अधिक लचीला और गर्म होता है, जो तनाव और मोच को रोकने में मदद कर सकता है।

नियमित दिनचर्या
दोपहर में व्यायाम करने से आपको लगातार कसरत की दिनचर्या बनाए रखने में मदद मिल सकती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि दोपहर में व्यायाम (afternoon exercise) करने के लिए समय निकालना अक्सर आसान होता है, खासकर यदि आपके पास व्यस्त कार्यक्रम हो। प्रत्येक दिन एक ही समय पर व्यायाम करके, आप एक नियमित दिनचर्या बनाने में मदद कर सकते हैं जो आपको अपने फिटनेस लक्ष्यों के साथ ट्रैक पर रहने में मदद करेगी।

निष्कर्ष

afternoon exercise करने से शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य दोनों के लिए कई लाभ होते हैं। शारीरिक प्रदर्शन में प्राकृतिक चोटी का लाभ उठाकर, आप अपने कसरत के परिणामों में सुधार कर सकते हैं, अपनी ऊर्जा के स्तर को बढ़ा सकते हैं और तनाव और चिंता को कम कर सकते हैं। तो, क्यों न दोपहर में व्यायाम करने की कोशिश करें और देखें कि यह आपके स्वास्थ्य को कैसे लाभ पहुंचा सकता है?

follow us : google news

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Share on:
Janhvi Shankar

हमारी वेबसाइट पर सभी Latest news पूरी जांच पड़ताल और सत्यता के आधार पर प्रकाशित की जाती है। हमारा लक्ष्य आप लोगों को sarkari Yojana, business idea, Entertainment, news और हेल्थ के बारे में सही जानकारी प्रदान करना है हमारी टीम हमेशा सत्य और सही जानकारी आप तक पहुंचाने के लिए समर्पित हैं।

Leave a Comment