WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Collagen Rich Elastic Skin: शरीर में कोलेजन का प्रोडक्शन बढ़ाने के लिए इस्तेमाल करें यह सुपर रेमेडी

Janhvi Shankar

Collagen को किसी भी प्रकार से नेचुरल रूप से बूस्ट नहीं किया जा सकता, लेकिन यदि आप इन फूड्स का उपयोग करते हैं तो यह कॉलेजन प्रोडक्शन को बढ़ा देता है

आज हम आपको एक ऐसी बेहतरीन रेमेडी के बारे में बताएंगे जिसका इस्तेमाल करके आप अपनी स्किन को सॉफ्टनेस दे सकते हैं वो सब suppleness दे सकते है। एक खूबसूरत सा collagen बूस्ट दे सकते हैं जिसके लिए आप इतने सारे प्रोडक्ट्स यूज़ कर रहे हैं जैसे की क्रीम टेबलेट इन सभी चीजों का इस्तेमाल करते हैं यदि आप अपने चेहरे को एक खूबसूरती प्रदान करना चाहते हैं तो आपको किसी भी टेबलेट या फिर क्रीम का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए

आपको एक अच्छी डाइट लेनी है आप इन सभी चीजों का सेवन कर सकते हैं ताकि आपके शरीर में नैचुरली collagen बने जैसे कि Bone Broth ,Chicken ,Fish , Citrus Fruits , Egg Whites , Berries ,Tropical Fruits , Green Leafy Vegetables ,Beans ,Garlic ,Cashews , Tomatoes.

आप एक्स्टर्नल Collagen अपने शरीर को नहीं दे सकते।, कोलैजन आपका शरीर खुद बनाता है जैसे मैंने आपको केरेटिन ट्रीटमेंट में बताया था। कि आपके बालों में केरेटिन खुद बनता है इक्स्टर्नली हम नहीं दे सकते सिमिलरली कोलैजन आपका शरीर आपकी स्किन खुद बनाते हैं। आपकी स्किन की जो सतह होती है बहुत सारी होती है पर उनको जनरलली अगर तीन कैटेगरी में बांटा जाए तो बीच वाली जो लेयर होती है उसमें कोलाजन बनता है।ऊपर से आप कुछ भी लगा लीजिये जब तक वो अंदर पानी ट्रीट करके सेकंड ईयर तक नहीं जायेगा उसको नरेश नहीं करेगा, कोलाज नहीं बन पाएगा।

इसलिए आज हम रेमेडी कर रहे हैं। वो बहुत ही ज्यादा पोटेंशियल है और अंदर तक पेनिट्रेट करेगी ताकि आपको बेहतरीन रिज़ल्ट अपनी स्किन के लिए मिल सके। इस रेडमी को ड्राई स्किन वाले लोग हफ्ते में दो बार इस्तेमाल करेंगे।और जिनकी ऑयली स्किन है, उसको हफ्ते में सिर्फ एक ही बार इस्तेमाल करेंगे। अगर आप चाहते हैं कि आप इस को दो बार कर सके ऑयली स्किन पीपल आप इसमें थोड़ा सा बेसन और मिलाएंगे और फिर इस्तेमाल करेंगे कॉम्बिनेशन स्किन वाले जैसे आपकी स्किन इसके लिए खुश रहती है। आप वैसे इस्तेमाल करें।

Read More:-

Collagen (कोलेजन) बढाने के लिए रेमेडी

क्या करना है ? बहुत आसान है। सबसे पहले एक बाउल लेना है इसमें आपको लेना है अप्रॉक्समट्ली आधा चम्मच शहद (हनी) गर्मियों में थोड़ा सा चिपचिप लगेगा लेकिन हफ्ते में सिर्फ एक बार करना है। संडे को जब अच्छा मूड हो तब कीजिएगा। उसके बाद आपको इसमें लेना है चुटकी भर हल्दी, चुटकीभर इसलिए क्योंकि मेरे पास किचन हल्दी है, अगर आपके पास कस्तूरी हल्दी है तो बिलीव मी यह आपका टर्मेरिक लट्टे टाइप जो कुछ बन जायेगा, आपकी स्किन के लिए आप थोड़ा सा ज्यादा लीजियेगा, वन- फोर्थ चम्मच आप उसमें ले सकते हैं और इसमें आपको लेना है। दूध और यहाँ पर आप सिर्फ रॉमिल का इस्तेमाल कर रहे हैं उबला हुआ दूध इस्तेमाल नहीं हो सकता।

देखिये दूध की प्रॉपर्टी होती है क्लेंसिंग लेकिन दूध के अंदर जब वो रॉ होता है जब वो उबला नहीं होता है तो उसमें बहुत सारे ब्यूटीफुल न्यूट्रिशन होता है जो स्किन को बहुत आसानी से मिल सकता है। जब वो उबाल देते हैं तो वो कुछ न्यूट्रिशंस मर जाते हैं। यू नो हिट की वजह से बस यही रीज़न है, इसलिए रॉ बेहतर होता है लेकिन यह नहीं है तो क्योंकि हफ्ते में एक बार कर रहे हैं इट्स वेरी इम्पोर्टेन्ट आप रॉ मिल्क लीजिये सिर्फ एक चम्मच इतना इस्तेमाल किया है, अच्छे से ब्लेंड करिये और कुछ खूबसूरत सा यू नो गोल्डन कलर का आपका मास्क बनकर रेडी हो चुका है।

यही मास्क आपको अपने हाथों से लेना है और इसको आपको अपने चेहरे पर प्रॉपर्ली लगाना है। इन्क्लूडिंग एवरी पार्ट ऑफ योर फेस जी हाँ।आप अपने अंडर में लगाएंगे। आपको डार्क सर्कल्स है, वो कवर कर सकता है। आप अपने आइलेट्स पर लगा सकते हैं। आप ब्राउज़ पर लगा सकते हैं। जिन लोगों को डाउट रहता है कि शहद उनकी आइड्रोस को या फेस के बालों को वाटर सफेद कर देगा। ये बिलकुल गलत है।

ऐसी मान्यता इसलिए है क्योंकि जब शहद ऑक्सिडाइज होता है। तो हाइड्रोजन पेरोक्साइड बनाता है, जो कि एक ब्लीचिंग एजेंट है। इसलिए आपको लगता है बीच हो जाएगी।वो जो ब्लीचिंग एजेंट बना है, ड्रोन पेरोक्साइड वो ज़ीरो पॉइन्ट 000 कुछ परसेंट होता है। जिसमें ब्लीचिंग की क्षमता नहीं है। इसको जब आप जेनरली अपने चेहरे पर लगाते है ना तो ये तीनों ही चीजें आपके स्किन पर पेनिट्रेट करती है। अगर ये पतला बन जाता है, इसको पूरे चेहरे पर लगाइए, बिलकुल तो नहीं सूखेगा क्योंकि शहद है आप इसके ऊपर ही दूसरी लेयर लीजिये, चाहे तो तीसरी, चौथी जितनी आप लगा सकते हैं।

इस अपने पूरे चेहरे पर अच्छे से कर लेने के बाद आप इसका लेप अपने पूरे के पूरे गर्दन पर भी करेंगे आज कल हम सब की गर्दन पर ये छोटी छोटी फाइन लाइन्स आ जाती है। जिसको टेक्निक कहा जाता है क्योंकि हम बहुत ज्यादा टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करते हैं। हम फ़ोन करते हैं, हम नीचे गर्दन करके रखते हैं तो यहाँ पर फाइन लाइन्स आ जाते हैं। येस स्नो आपकी भी है ना?तो इसको आप फिक्स कर सकते हैं।

जब वहाँ पर कोलैजन बूस्ट होगा, सप्पल ने जाएगी, इलास्टिसिटी आएगी तो फाइनलाइज़ की परेशानी भी आपकी चली जाएगी। लेकिन ये कोई क्विक फिक्स नहीं है की आपने आज लगाया और जी हम तो कल बिल्कुल फाइन लाइन्स जाने वाली है, ऐसा नहीं होगा।

ये सब पेनिट्रेट प्रोवाइड करता है आपकी स्किन को ताकतवर बनाता है। कोलेजन बूस्ट करता है। इसलिए आपको थोड़ा सा धैर्य रखना पड़ेगा 20 मिनट मिनिमम अपने चेहरे पर रखिये, मैक्सिमैम 40 मिनट्स और उसके बाद बहुत ही ल्यूक होम वाटर से हल्का
साथ ही लुक वॉट से हल्का गुनगुना इससे आप अपने चेहरे को अच्छे से बस आराम से यू नो मसाज करते हुए ये सारा बाहर आ जाएगा, इसके बाद अच्छे से मतलब स्प्लैश भी कर सकते हैं। और उसके बाद आप कुछ नहीं करेंगे। चिपचिपा लगेगा

देखिये अगर थोड़ा सा चिपचिपा लगता है तो लगने दीजिए, आप इमीडिएट कुछ भी ऐसा यू नो केमिकल ट्रीटमेंट अपने चेहरे पर नहीं करेंगे। अगर आपने दिया है फेसवॉश बनाया है तो मैं भी आप उसका इस्तेमाल कर सकते हैं। बिकॉज़ देर इस ओनली इन ग्रीन्स लेकिन आप मार्केट बेस फेसवॉश इसके ऊपर नहीं लगाएंगे क्योंकि इसको अभी काम करने दीजिए। अभी हमने कुछ भी यू नो।सोप से क्लीन नहीं किया है। देन ग्रीन्स आर स्टिल ऑन योर फेस आपको अभी थोड़ा चिपचिपा लगेगा। तो इतना लगने वाला है ना हनी से ज्यादा सफल है आपकी स्किन के लिए कोई दे ही नहीं सकता।

Follow Us: Google News

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Share This Article
Follow:
हमारी वेबसाइट पर सभी Latest news पूरी जांच पड़ताल और सत्यता के आधार पर प्रकाशित की जाती है। हमारा लक्ष्य आप लोगों को sarkari Yojana, business idea, Entertainment, news और हेल्थ के बारे में सही जानकारी प्रदान करना है हमारी टीम हमेशा सत्य और सही जानकारी आप तक पहुंचाने के लिए समर्पित हैं।
Leave a comment