how to get the active subscriber

How to get the active subscriber

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम जानवी शंकर तिवारी है.और आपका स्वागत है, हमारे ब्लॉग पर. आज के इस पोस्ट में हम जानेंगे, कि हम अपने चैनल पर active subscriber, कैसे ला सकते हैं. और एक्टिव subscriber, को टारगेट करने का सही तरीका क्या है, आखिर वह कौन सा term, है. जो आपके चैनल पर सही तरीके से काम कर रहा है, और अगर हम इसी term, पर अपनी वीडियो को बनाते हैं. तो हमारी वीडियो कैसे Grow, करेगी, और किस तरह से हमारा चैनल रैंक करेगा.तो चलिए जानते हैं. How to get the active subscriber.

How to get the active subscriber

दोस्तों जब आप अपना youtube channel Create कर लेते हैं,

और उसके ऊपर कुछ video अपलोड कर देते हैं.उसके बाद जब दूसरी वीडियो

अपलोड करते हैं, तो यहां पर भी views नहीं आते.तो views नहीं आने पर आपको

पहले यह समझना पड़ता है, कि आखिर हमारे जो active Subscriber है.

वह हमसे क्या चाहते है.यहां पर समझने वाली बात यह है.

Example

Example- यूट्यूब पर काम करना एक होटल में काम करने chef की तरह से होता है,

जिस तरह से एक chef को अपने कस्टमर के टेस्ट के अकॉर्डिंग खाना बनाना पड़ता है.

उसी तरह से यूट्यूब पर भी हमें अपने ऑडियंस के इंटरेस्ट के अकॉर्डिंग,

उनको कंटेंट प्रोवाइड करना पड़ता है.तो इसके लिए अब हमारा सबसे पहला प्रश्न आता है,

कि आखिर हमारे YouTube channel के ऊपर जो active subscriber है,

वह क्या देखना पसंद करते है.आखिर वह कौन का कंटेंट है, जिसमें वह इंटरेस्टेड है.

अगर हम इस चीज को find कर लेते हैं, तो हम आसानी से अपने YouTube

channel को grow कर सकते हैं.तो इसका क्या तरीका है, चलिए देखते हैं.

Search term/active subscriber

दोस्तों search term एक बहुत ही बेहतर option होता है, आपके चैनल केsubscriber के intrest को find करने के लिए.कि आखिर, हमारे active subscriber

किस चीज में इंटरेस्टेड है.और वह हमारे चैनल पर ऐसा कौन सा कंटेंट है, जो देखना पसंद करते हैं.

अगर आप इस चीज को अच्छी तरह से समझ लेते हैं, तो आप बिल्कुल आसानी से

अपने channel को grow कर सकते हैं. तो इसका तरीका क्या है, पहले यह जानते हैं.

सबसे पहले आपको अपने मोबाइल डिवाइस के ऊपर, या फिर अपने P.C के ऊपर

आपको YouTube studio के अंदर जाकर, वहां पर आपको analytic के अंदर जाना होगा.

जब आप अपने analytic के अंदर जाते हैं, तो यहां पर आपको सेकंड नंबर पर एक ऑप्शन

दिखाई देता है,Rich का.अगर आप Rich को स्क्रॉल करके नीचे जाएंगे, तो नीचे जाने पर

आपको यहीं पर दिख जाएगा search term. अब यह search term क्या है.

what is the search term and active subscriber

दोस्तों search term आपके चैनल का वो keyword होता है, जिस keyword को या फिर आप अपने चैनल पर जिस tag को rank करवा रहे हैं.उनमें से वह tag कितना rank कर रहा है, search term इस चीज को deside करता है.अब मान लीजिए कि आपके चैनल पर कोई भी एक tag, या एक keyword rank कर रहा है.तो यहां से आपको पता चलता है, कि आपके जो subscriber है, इसी keyword के ऊपर और वीडियो चाहते है. अगर आप इसी keyword के ऊपर कोई दूसरी तीसरी, या फिर चाहे जितने भी वीडियो बनाते हैं.तो यहां पर चांसेस बढ़ जाते हैं, कि आपकी वीडियो को आप के subscriber ज्यादा देखेंगे.

जिससे की आपके thumbnail का C.T.R, और आपके वीडियो का watch time दोनों बढ़ेगा.जिससे कि youtube को भी लगेगा, कि आप की वीडियो काफी अच्छी है.वह और लोगों के पास आपकी वीडियो को suggect करेगा.जिससे आपके चैनल पर और ज्यादा visitor आएंगे, और अगर आप का कंटेंट अच्छा होगा.तो वह आपके चैनल को सब्सक्राइब भी करेंगे, और इस तरह से active Subscriber भी मिलेंगे, तो पहले यह समझ लेते हैं कि कंटेंट अच्छा कैसे करना है.

good content and get active subscriber

YouTube पर अपने content को अच्छा करने के लिए, मैं आपको एक एग्जांपल देता हूं.जैसे मान लीजिए, कि अगर आपका कोई गेमिंग का चैनल है.अगर आप गेमिंग की वीडियो बनाते हैं, तो यहां पर आपको कुछ stragde लगानी पड़ेगी.अगर आप नॉर्मल ही अपने गेमिंग के वीडियोज को अपने मोबाइल डिवाइस के अंदर, या फिर अपने कंप्यूटर के ऊपर खेलते हैं. तो आपको यहां पर कुछ ऐसा कंटेंट डालना होगा, जिससे कि लोगों को आपके गेमिंग के वीडियो में इंटरेस्ट बढे.यानी कि ऐसा नहीं है, कि अगर आप अपने चैनल पर game खेलने का सिर्फ जो viedo है.अगर आप वहां पर अपनी वीडियो को अपलोड कर देते हैं. तो इससे आपके viewer का इंटरेस्ट और ज्यादा घट जाएगा. तो अब हमें अपने कंटेंट को इंप्रूव करने के लिए क्या करना होगा.

Example

Example- मान लीजिए, आप गेमिंग के वीडियो को बनाते हैं. तो बनाते समय कुछ ऐसे कॉमेडी टाइप के voice आपको यूज़ करना चाहिए, जिससे गेम खेलते समय ऑडियंस का इंटरेस्ट आपके वॉइस के ऊपर बना रहे. अगर आप गेम खेलते समय बीच में कुछ ऐसी कॉमेडी जैसी बातें बोलते हैं, तो अगर यह comedy उनको पसंद आती है. तो वह आपकी वीडियो को ज्यादा से ज्यादा देखना पसंद करेंगे. और अगर वह आपकी वीडियो को पूरा देखेंगे, तो आपका चैनल काफी तेजी से Grow कर जाएगा,

Gaming channel nich

वैसे भी YouTube पर gaming का nich बहुत ही अच्छा है.क्योंकि गेमिंग की वीडियो में,

या फिर gaming channel पर, आपको बहुत ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं होती है.

आप आसानी से कुछ अपने वर्ड इंसर्ट करके अपने viewers को impress कर सकते हैं.

आपके चैनल के ऊपर आपके Subscriber का intrest भी बढ़ता रहेगा,

और वह गेमिंग के वीडियो को देखकर अपना मनोरंजन भी करते रहेंगे.

लेकिन साथ ही साथ आपको अपनी वीडियो के इंप्रूवमेंट के साथ-साथ,

आपके thumbnail को भी इंप्रूव करना होगा.

Thumbnail

अगर आपके thumbnail को कोई देखेगा, अगर आपका thumbnail अच्छा होगा.तभी वह आपके thumbnail पर क्लिक करके, आपकी वीडियो के अंदर देखेगा. इसलिए आपको अपने thumbnail को कुछ ऐसा इंटरेस्टिंग लगाना है. कुछ ऐसा clickable thumbnail लगाना है, जिससे कि वह आपके thumbnail पर क्लिक करें. जब तक वह आपके thumbnail पर क्लिक करके आप की वीडियो को प्ले नहीं करेंगे, तब तक उनको इस चीज का पता कैसे चलेगा. कि आपने अपने उस वीडियो के अंदर ऐसा कौन सा कंटेंट डाला है, जिससे कि उनका मनोरंजन होने वाला है. आपको यहां पर अच्छा से अच्छा thumbnail यूज करना होगा. अगर आप इन तीनों चीजों को समझ लेते हैं, तो आप काफी आसानी से अपने किसी भी टाइप के चैनल को Grow कर सकते हैं.

C.T.R and Watch Time

दोस्तों आमतौर पर आपकी वीडियो को vairal करवाने के लिए, दो चीजों की जरूरत होती है. एक है, आपका C. T. R और दूसरा होता है, Watch Time. (C.T.R आपके Thumbnail के ऊपर निर्भर करता है, कि आपका Thumbnail कितना अच्छा है, आपके thumbnail को देखकर, लोग आपके वीडियो पर क्लिक करेंगे या फिर नहीं करेंगे. अब यहां पर बात आती है कि, आखिर अपने थंबनेल के अंदर हम ऐसी कौन सी चीज डालें, जिससे कि लोग हमारे Thumbnail पर क्लिक करें. और हमारी वीडियो को देखें, तो यहां पर आपको ध्यान देना होगा).

colour combination

आपको अपने thumbnail के ऊपर बहुत ज्यादा txt नहीं डालने हैं, दूसरी बात कलर कंबीनेशन का बहुत ज्यादा ध्यान देना है. अगर आप कलर कंबीनेशन पर नहीं ध्यान देते हैं, तो आपका txt आपके बैकग्राउंड के कलर में मैच हो जाएगा. और इससे लोगों को यह नहीं समझ में आएगा कि, आखिर आपने इसके ऊपर कौन सा txt लिखा है. दूसरी बात आपको weird expression का भी यूज करना है,

अगर आप अपने thumbnail के ऊपर अच्छी तरह से एक्सप्रेशन को दिखाते हैं, जो कि आपके टाइटल से मैच करता है. और साथ ही साथ आपने वीडियो के अंदर कौन सा कंटेंट डाला है, उससे भी मैच करना चाहिए. जिससे कि txt और expression दोनों अगर अच्छी तरह से मैच करते हैं, तो लोगों को सिर्फ thumbnail देख कर के यह समझ में आ जाएगा, कि आपकी वीडियो में कौन सा कंटेंट होने वाला है. जो आप प्रोवाइड कर रहे हैं.

Watchtime

एक वीडियो के ऊपर अच्छा watch time लाने के लिए, आपको बहुत सारी चीजें ध्यान में रखनी होगी. जैसे कि शार्ट एंड full explain. अच्छा जब हम अपनी वीडियो को बनाते हैं, तो वीडियो को बनाने के लिए सबसे पहले हम जिस चीज का इस्तेमाल करते हैं, वह है हमारा इंट्रोडक्शन, दोस्तों यहां पर आज के समय में किसी के पास इतना टाइम नहीं होता है. कि वह आपके इंट्रोडक्शन को देखेगा, अगर किसी को किसी भी चीज की जानकारी चाहिए होती है. तो वह अपनी वीडियो को youtube के ऊपर search करता है.

Topic फाइंड करने के बाद वह उस वीडियो में सिर्फ उन्हीं चीजों को देखना पसंद करता है, जो उसके काम की चीज है, तो हमें खास तौर से अपनी वीडियो को बनाते समय, इस चीज का ध्यान देना बहुत ही जरूरी है. कि ज्यादा समय न लेते हुए जितनी जल्दी से जल्दी हो सके, अपने टॉपिक पर आ सकें. और इस को अच्छे से एक्सप्लेन करें. जिससे कि आप के subscriber को यह समझ में आ जाए, कि जो उसका क्वेश्चन है. उसको उस question का answer काफी आसानी से मिल चुका है.

अगर आप इस stragde को अच्छी तरह से फॉलो करते हैं, तो आप की वीडियो काफी इंटरेस्टिंग हो जाती है. और लोग आपकी वीडियो पर ज्यादा से ज्यादा इंगेज होंगे, जिससे कि आपका watchtime और C.T.R दोनों मेंटेन रहेगा. और आपकी वीडियो पर ज्यादा से ज्यादा views भी हो जाएंगे. और जल्दी से जल्दी आपके चैनल पर जो 1000 सब्सक्राइबर्स, और 4000 घंटे का watch time का क्राइटेरिया होता है, वह कंप्लीट हो जाएगा.

conclusion

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने सीखा, कि हम किस तरह से अपने search term को यूज कर सकते हैं, किस तरह से अपने thumbnail को इंप्रूव कर सकते हैं. किस तरह से active Subscriber को इंप्रूव कर सकते हैं.अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया तो, आप हमें कमेंट बॉक्स में अपनी राय दे सकते हैं. या फिर अगर आपका कोई सुझाव है, तो आप वह भी हमें कमेंट के द्वारा दे सकते हैं, या फिर अगर आपका कोई सवाल है तो आप हमें contect भी कर सकते हैं, धन्यवाद|

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *