how to promote youtube channel for free

नमस्कार दोस्तों मेरा नाम जानवी शंकर तिवारी है, दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम जानेगे कि, हम अपने यूट्यूब चैनल को किस तरह से प्रमोट कर सकते हैं. how to promote youtube channel for free.

How do small YouTubers grow / promote youtube channel

दोस्तों अगर आप एक छोटे यूट्यूबर है, आपने अभी अपने youtube channel को स्टार्ट किया है,

और आप अपने चैनल पर वीडियो बनाकर डालते हैं. इसके बावजूद आप के वीडियो पर व्यूज़ नहीं आते,

how to promote youtube channel for free

आपकी वीडियो को नहीं देखते हैं, तो क्या रीजन है. पहले इसको आईडेंटिफाई करना होगा,

अगर आप इसको आईडेंटिफाई कर लेते हैं, इसके बाद दूसरा स्टेप आता है, उस प्रॉब्लम को सॉल्व करना.

अब सबसे पहली प्रॉब्लम क्वालिट कन्टेन्ट है. आपकी वीडियो और ऑडियो की क्वालिटी, अगर आप

अपनी वीडियो और ऑडियो क्वालिटी को खुद आईडेंटिफाई करेंगे, तो आप समझ जाएंगे कि आप के वीडियो में,

या फिर ऑडियो की क्वालिटी में क्या फर्क पड़ रहा है. दूसरे यूट्यूबर की विडियो से. तो आपको सबसे पहले

अपने वीडियो और ऑडियो की क्वालिटी को बेहतर करना है.और अपने youtube channel को promote करना है

sharing / how to promote youtube channel for free

. दूसरी बात आती है, वीडियो शेयरिंग की. बहुत सारे यूट्यूबर जो अपनी वीडियो को शेयर करके,

अपने व्हाट्सएप पर या फिर अपने फ्रेंड्स के साथ, या फिर अपने फैमिली के साथ तो शेयर करते हैं.

ऐसा नहीं करना चाहिए. ऐसा करते हैं तो प्रॉब्लम आ जाती है. क्योंकि वह आपकी ऑडियंस नहीं है,

वह आपके कंटेंट में इंटरेस्टेड होगें या नहीं होगें. इस बात की गारंटी नहीं होती है, अगर वह आपके

कंटेंट को बीच में देखना छोड़ देते हैं. या फिर अगर आप वह आपके सब्सक्राइबर बन जाते हैं,

और इसके बाद अगर यूट्यूब उनके पास आपका नोटिफिकेशन भेजता है, और वह आपकी

वीडियो को नहीं देखते हैं, तो आपकी वीडियो का इंप्रेशन कम हो जाता है, जिसकी वजह से

यूट्यूब और लोगों के पास उसका नोटिफिकेशन नहीं भेजता है. तो इसलिए आपको हमेशा

पोटेंशियल ऑडियंस को ढूंढना चाहिए, जो लोग आपकी नीच के मुताबिक वीडियो में इंटरेस्टेड हो.

तो ऐसे ऑडियंस को ढूंढने के लिए हमने एक आर्टिकल लिखा था, कि हम अपने ऑडियंस को कहां

ढूंढ सकते हैं. कहां से फाइंड कर सकते हैं. तो आप उस आर्टिकल को पढ़ सकते हैं.

How do you get 1000 subscribers on YouTube

दोस्तों बात आती है, कि हम अपने यूट्यूब चैनल पर शुरुआत के 1000 सब्सक्राइबर्स कैसे पूरा करें, तो आपको 1000 सब्सक्राइब रहने को पूरा करना है. आपको यहां पर ध्यान देने वाली बात है, कुछ सब्सक्राइबर पूरे करने हैं, लेकिन आपको पोटेंशियल ऑडियंस के इन्ट्रेस्ट के मुताबिक. जो आपकी वीडियो को देखना पसंद करते हो, आप जिस टॉपिक पर वीडियो बना रहे हो, सिर्फ उन्हीं को आप को सब्सक्राइब करवाना है,

अपने चैनल को. तो आपको किस तरह से उनको ढूंढना है, इसके लिए हमें पहले ही एक आर्टिकल में बता दिया था, कि आपको अपनी ऑडियंस को किस तरह से टारगेट करना है, आपको अपनी ऑडियंस के इंट्रेस्ट को समझना होगा, जब आप अपने ऑडियंस के इंटरेस्ट पर समझ लेंगे, तो आप काफी आसानी से उनसे इंगेज हो करके, आप उन्हें अपना ऑडियंस बना सकते हैं. और आप उनसे अपने चैनल भी सब्सक्राइब करवा सकते हैं, जिससे कि अगर यूट्यूब उन्हें आपकी वीडियो का नोटिफिकेशन भेजेगा, तो वह आपकी वीडियो को देखेंगे.

How do I make my YouTube channel popular

दोस्तों आप यूट्यूब पर बहुत दिन से काम कर रहे हैं, अगर आपका यूट्यूब चैनल नहीं चल रहा है, अगर आप चाहते हैं, कि आपको एक पॉपुलर युट्यूबर बनना है, आपको अपने चैनल को पापुलर बनाना है. तो आपको सबसे पहले अपने चैनल का जो थीम है, उसको एक टारगेट नीच बनाना होगा, अगर आप कोई गेमिंग का वीडियो बनाते हैं, तो गेमिंग की वीडियो में एक ऐसा टारगेट गेम फाइंड करना होगा. जैसे कि क्रिकेट हो या वॉलीबॉल हो, या फिर फुटबॉल हो, आपको इन तीनों के अंदर किसी एक चीज को सेलेक्ट करना होगा, अगर आप सिर्फ एक चीज को सेलेक्ट कर के, सिर्फ एक ही चीज की नीच पर अगर वीडियो बनाएंगे, तो आपकी जो टारगेट ऑडियंस होगी. वह ऑडियंस सिर्फ वही ऑडियंस होगी, जिनको एक टॉपिक में इंटरेस्ट होगा. और जब भी आप अपने चैनल पर वीडियो बनाकर के अपलोड करेंगे, तो आपकी वीडियो को देखेंगे.

how to complete 4000 watch hours

दोस्तों अगर आपको 4000 घंटे का वॉच टाइम पूरा करना है, तो 4000 घंटे के वाॅच टाइम को पूरा करने के लिए, आपको अपने कंटेंट में कुछ यूनिकनेस लानी होगी. यूनिक कंटेंट बनाने के लिए, हमनें एक पहले आर्टिकल लिखा था. आप उस आर्टिकल से समझ सकते हैं, कि आपको अपने वीडियो के अंदर यूनिकनेस कैसे लानी है, और साथ ही साथ आपको अपने जिस कंप्टीटर को बीट करना है, आपको यह देखना होगा कि उनकी जो वीडियो है,

वह आपकी वीडियो से छोटी है, या फिर आपकी वीडियो से बड़ी है. अगर वह 3 मिनट का कंटेंट देते हैं, तो आप कोशिश करिए कि आपका कंटेंट 5 मिनट का हो. ऐसे में यूट्यूब उन वीडियोज को रिकमेंड करता है, जो वीडियोज अच्छी तरह से पूरी डिटेल में, विवर्स के समझ में आ जाए. तो आपको यह ध्यान में रखना होगा, कि जब भी आप वीडियो बनाते हैं, तो अपने कंप्टीटर को ध्यान में रखकर बनाइए. जिससे कि वीडियो अच्छी तरह से लोगों के समझ में आ सके.

youtube keyword targeting

शुरुआत में आपको अपने चैनल को ग्रो करने के लिए किसी एक टारगेट कीवर्ड को सेलेक्ट करना होगा, आप अगर अलग-अलग कीवर्ड पर वीडियोज बनाते हैं, तो चांसेस कम हो जाते हैं. कि आपकी वीडियो रैंक करेगी. क्योंकि अगर आप एक हीं कीवर्ड के ऊपर कम से कम 10 या 20 वीडियो बनाकर के अपलोड करते हैं, तो अगर कोई भी उसकी वर्ड को सर्च करेगा, और आपके चैनल पर एक ही की वर्ड के ऊपर बहुत सारी वीडियोज होंगी. तो ऑफिशियली, वह आपके किसी ने किसी वीडियो के अंदर उसका जो टॉपिक है, उसका जो प्रसन है, वह सॉल्व हो जाएगा.

जिससे कि आपके सब्सक्राइबर को आपके चैनल के ऊपर भरोसा हो जाएगा. और वह आपके चैनल को सब्सक्राइब भी कर लेंगे. और आप जो भी वीडियो अपलोड करेंगे, वह उन वीडियो देखेंगे. जिससे यूट्यूब को भी लगेगा कि आप की वीडियो अच्छी है. और लोग आपके वीडियो में इंटरेस्टेड है, तो आपकी वीडियो को उसी कीवर्ड के ऊपर, जब भी कोई सर्च करेगा, तो उनके सामने आपकी वीडियो को दिखाएगा. जिससे कि आपका चैनल काफी तेजी से ग्रो करेगा, और जब आप एक कीवर्ड पर अपने चैनल को रैंक करवा लेते हैं. तो इसके बाद आप अलग-अलग कीवर्ड पर वीडियो बना सकते हैं.

fake subscribers on youtube

अगर आप अपने चैनल पर 1000 सब्सक्राइबर कंप्लीट करने के चक्कर में, अगर फेक सब्सक्राइबर लाते हैं. यानी कि सब फाॅर सब करते हैं, या फिर अगर आप अपने फ्रेंड से, या फिर अपनी फैमिली से, अगर अपने चैनल को सब्सक्राइब करवा लेते हैं, तो आपकी वीडियो का जो नोटिफिकेशन होगा, यूट्यूब अपनी तरफ से तो नोटिफिकेशन भेज देगा, लेकिन जब वह लोग विडियो के थम्बनेल पर क्लिक नहीं करेंगे. और आपका सीटीआर कम हो जाएगा, तो यूट्यूब और लोगों के पास आपके वीडियो का इंप्रेशन नहीं भेजेगा. इसलिए आपको शुरुआत में कभी भी सब फाॅर सब नहीं करना चाहिए. या फिर अगर आप सब्सक्राइबर खरीदने के बारे में सोच रहे हैं, तो आपको यह भी नहीं करना चाहिए, इससे आपके चैनल पर बहुत ही पूरा इफेक्ट पड़ता है, क्योंकि वो आपके विडियो को नहीं देखने वाले हैं

Can I promote my YouTube channel on Reddit

दोस्तों आप अक्सर youtube पर सर्च करते हैं promote youtube channel for free अपने चैनल को

ग्रो करने के लिए आप अपनी वीडियो को Reddit.com की वेबसाइट पर शेयर कर सकते हैं, यहां पर

आपको अपनी पोटेंशियल ऑडियंस मिल जाती है. और यहां पर वही लोग आपकी वीडियो को देखेंगे,

\जिन लोगों को आपके वीडियो में इंटरेस्ट होगा. इसके लिए आपको reddit की वेबसाइट पर जाकर पहले

उस क्वेश्चन को फाइंड करना होगा, जो लोग खोज रहे हैं. अगर आप अपने टॉपिक के हिसाब से, वहां पर

क्वेश्चन ढूंढते हैं, और उसके बाद आप उनको उस क्वेश्चन का उत्तर अपनी वीडियो में देते हैं, और इस वीडियो

की लिंक को आप यहां पर शेयर करते हैं, तो चांसेज बढ़ जाते हैं. कि आपकी वीडियो को लोग देखेंगे,

और वहां से जो भी व्यूज़ आएंगे, वह बिल्कुल असली होंगे. और इस तरह से आपका चैनल काफी

आसानी से ग्रो हो जाएगा. क्योंकि रेडिट पर बहुत सारे वर्ल्ड वाइड लोग आते हैं. जो लोगों का क्वेश्चन होता है,

अगर कुछ क्वेश्चन का आंसर आपकी वीडियो में मिल जाता है, तो आपके चैनल पर ट्रस्ट भी करेंगे,

और आपके चैनल को सब्सक्राइब भी करेंगे.

How can I make my YouTube channel grow faster Quora

दोस्तों आपको अपनी वीडियो पर इनिशियल व्यूज लाने के लिए सबसे अच्छी वेबसाइट है, Quora.com. एक बहुत ही ट्रस्टेड और वर्ल्ड वाइड वेब साइट है, जहां पर लोग अपने क्वेश्चन देते हैं, जिन लोगों के क्वेश्चन का उत्तर आप देकर काफी आसानी से अपने चैनल को ग्रो कर सकते हैं. यहां पर आपको अपने टॉपिक के रिलेटेड क्वेश्चन को फाइंड करना है, और उसके जवाब में आपको उत्तर के साथ साथ अपनी वीडियो का लिंक भी शेयर करना है.

अगर आप यहां पर अपनी वीडियो के लिंक शेयर करते हैं. तो चांसेज बढ़ जाते हैं, कि लोग आपकी वीडियो को देखेंगे. और अगर आपकी वीडियो पसंद आती है, तो आपके सब्सक्राइबर भी पूरे हो जाएंगे. और साथ ही साथ जो आपका 4000 घंटे का वॉच टाइम है, वह भी पूरा हो जाएगा. और इस तरह से आपके question promote youtube channel for free का जवाब भी मिल जाएगा.

conclusion

दोस्तों आज की इस आर्टिकल में हमने समझा कि, how to promote youtube channel for free. उम्मीद करते हैं, कि आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा. अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें, धन्यवाद.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *