घर पर वेब होस्टिंग सर्वर कैसे बनाएं, बिना पैसे खार्च की वेबसाइट कैसे बनाएं?

0
515
घर-पर-वेब-होस्टिंग-सर्वर-कैसे-बनाएं.webp
Rate this post

घर पर वेब होस्टिंग सर्वर कैसे बनाएं– किसी भी वेबसाइट को शुरू करने के लिए एक होस्टिंग की आवश्यकता होती है आप इस तरह से खुद का सर्वर बना सकते हैं

वेब होस्टिंग सर्वर एक ऐसा कंप्यूटर है जो वेबसाइटों को संग्रहीत करता है और उन्हें इंटरनेट उपयोगकर्ताओं के लिए सुलभ बनाता है। आप या तो एक वेब होस्टिंग कंपनी से एक सर्वर किराए पर ले सकते हैं या घर पर अपना खुद का सर्वर बना सकते हैं।

यदि आप अपना स्वयं का सर्वर बनाना चाहते हैं, तो आपको आवश्यक हार्डवेयर और सॉफ़्टवेयर खरीदने की आवश्यकता होगी, साथ ही एक स्थिर आईपी पते के साथ ब्रॉडबैंड कनेक्शन भी होना चाहिए। यह लेख आपको घर पर अपना स्वयं का वेब होस्टिंग सर्वर स्थापित करने की प्रक्रिया में मार्गदर्शन करेगा।

वेब होस्टिंग के लिए घर पर अपना खुद का सर्वर कैसे बनाएं

घर-पर-वेब-होस्टिंग-सर्वर-कैसे-बनाएं.webp

मान लें कि आपके पास ब्रॉडबैंड कनेक्शन है, तो आपको घर पर अपना वेब होस्टिंग सर्वर स्थापित करने के लिए आवश्यक उपकरण हैं:
एक कंप्यूटर – यह एक डेस्कटॉप पीसी, एक लैपटॉप या यहां तक ​​कि रास्पबेरी पाई भी हो सकता है। मुख्य बात यह है कि यह वेब सर्वर सॉफ्टवेयर चलाने और आपकी वेबसाइटों को होस्ट करने के लिए पर्याप्त शक्तिशाली होना चाहिए।

एक ऑपरेटिंग सिस्टम – आप अपने सर्वर के लिए लिनक्स (जैसे उबंटू) या विंडोज का उपयोग कर सकते हैं। दोनों के अपने फायदे और नुकसान हैं, इसलिए वह चुनें जो आपके लिए सबसे अच्छा हो।
वेब सर्वर सॉफ्टवेयर – कई अलग-अलग वेब सर्वर प्रोग्राम उपलब्ध हैं, जैसे कि Apache, Nginx और Microsoft IIS। फिर से, प्रत्येक के अपने फायदे और नुकसान हैं, इसलिए कुछ शोध करें जो आपकी आवश्यकताओं के लिए सबसे अच्छा काम करेगा।

एक डोमेन नाम – यह वह पता है जिसे लोग आपकी वेबसाइट पर जाने के लिए अपने ब्राउज़र में टाइप करेंगे (उदाहरण के लिए, www.example.com)। आप GoDaddy या Namecheap जैसे रजिस्ट्रार से डोमेन नाम खरीद सकते हैं।

एक स्थिर आईपी पता – यह एक अनूठा पता है जो इंटरनेट पर आपके कंप्यूटर की पहचान करता है। एक स्थिर आईपी पते के बिना, आपका डोमेन नाम हर बार आपके आईएसपी द्वारा आपको एक नया आईपी पता निर्दिष्ट करने पर एक अलग कंप्यूटर की ओर इशारा करेगा।

एक डोमेन खरीदें

आप किसी वेब होस्टिंग प्रदाता से डोमेन खरीद सकते हैं, जैसे कि GoDaddy, Namecheap, या 1&1। एक बार जब आप अपना डोमेन पंजीकृत कर लेते हैं, तो आपको अपना वेब होस्टिंग सर्वर सेट करना होगा।

आप अपना सर्वर सेट करने के लिए कुछ अलग तरीके अपना सकते हैं। आप या तो एक भौतिक सर्वर का उपयोग कर सकते हैं जिसे आपने घर पर स्थापित किया है, या आप वर्चुअल प्राइवेट सर्वर (vps) का उपयोग कर सकते हैं।

यदि आप एक भौतिक सर्वर का उपयोग करने का निर्णय लेते हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि यह ठीक से कॉन्फ़िगर किया गया है। इसमें यह सुनिश्चित करना शामिल है कि ऑपरेटिंग सिस्टम स्थापित है और सभी आवश्यक सॉफ़्टवेयर चल रहे हैं।

आपको यह भी सुनिश्चित करना होगा कि सर्वर का इंटरनेट से अच्छा कनेक्शन है। इसका मतलब है एक तेज़ और विश्वसनीय ब्रॉडबैंड कनेक्शन होना।

एक बार जब आप अपना सर्वर सेट कर लेते हैं, तो आपको वेब होस्टिंग सॉफ़्टवेयर स्थापित करने की आवश्यकता होगी। यह सॉफ्टवेयर आपको अपनी वेबसाइट बनाने और प्रबंधित करने की अनुमति देगा।

कई अलग-अलग प्रकार के वेब होस्टिंग सॉफ़्टवेयर उपलब्ध हैं, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप अपनी आवश्यकताओं के लिए सही सॉफ्टवेयर चुनें। एक बार जब आप सॉफ़्टवेयर स्थापित कर लेते हैं, तो आपको इसे कॉन्फ़िगर करने की आवश्यकता होगी।

इसमें डोमेन नाम सेट करना शामिल है

होस्टिंग खरीदें

वेब होस्टिंग खरीदने के कई लाभ हैं, जिसमें एक विश्वसनीय और तेज़ सर्वर तक पहुँच प्राप्त करना, विशेषज्ञों की एक टीम का समर्थन और आपकी साइट को सुरक्षित रखने के लिए सुरक्षा सुविधाएँ शामिल हैं। हालाँकि, यदि आपका बजट सीमित है, तो आप घर पर अपना स्वयं का वेब होस्टिंग सर्वर बनाने पर विचार कर सकते हैं।

हालांकि अपना स्वयं का सर्वर बनाना संभव है, अधिकांश लोगों के लिए इसकी अनुशंसा नहीं की जाती है। जब तक आपके पास सर्वर व्यवस्थापन का अनुभव नहीं है, तब तक संभव है कि आप रास्ते में समस्याओं का सामना करेंगे। साथ ही, जब तक आपके पास एक समर्पित हाई-स्पीड इंटरनेट कनेक्शन नहीं है, तब तक आपका सर्वर व्यावसायिक से धीमा होने की संभावना है।

यदि आप अपना स्वयं का सर्वर बनाने का निर्णय लेते हैं, तो कुछ चीजें हैं जो आपको करने की आवश्यकता होगी। सबसे पहले, आपको एक डोमेन नाम खरीदना होगा। इसके बाद, आपको अपने डोमेन के लिए DNS रिकॉर्ड्स सेट करने होंगे। अंत में, आपको अपने सर्वर पर वेब होस्टिंग सॉफ़्टवेयर स्थापित और कॉन्फ़िगर करने की आवश्यकता होगी।

अपना खुद का वेब होस्टिंग सर्वर बनाना चुनौतीपूर्ण और समय लेने वाला हो सकता है। यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि यह आपके लिए सही विकल्प है या नहीं, तो हम अनुशंसा करते हैं कि आप अपनी आवश्यकताओं पर चर्चा करने के लिए किसी वेब होस्टिंग प्रदाता से संपर्क करें।

अपना सर्वर सेट करें

अब जब आप घर पर वेब होस्टिंग सर्वर स्थापित करने की मूल बातें जान गए हैं, तो अब समय आ गया है कि आप अपना स्वयं का वेब होस्टिंग सर्वर स्थापित करें! पहला कदम एक डोमेन नाम चुनना और खरीदना है। एक बार आपके पास अपना डोमेन नाम हो जाने के बाद, आपको अपना वेब होस्टिंग सर्वर सेट करना होगा।

आप या तो एक समर्पित सर्वर का उपयोग कर सकते हैं, जिसका उपयोग केवल आपकी वेबसाइट के लिए किया जाएगा, या आप एक साझा सर्वर का उपयोग कर सकते हैं, जो कई वेबसाइटों को होस्ट करेगा।

यदि आप अभी शुरुआत कर रहे हैं, तो हम एक साझा सर्वर का उपयोग करने की सलाह देते हैं। एक बार जब आप अपना सर्वर सेट कर लेते हैं, तो आपको अपना वेब होस्टिंग सॉफ़्टवेयर चुनना और इंस्टॉल करना होगा। हम आपके वेब होस्टिंग सॉफ़्टवेयर के रूप में वर्डप्रेस का उपयोग करने की सलाह देते हैं,

क्योंकि इसका उपयोग करना आसान है और इसमें बहुत सारी सुविधाएँ हैं। वर्डप्रेस इंस्टाल करने के बाद, आपको अपना डेटाबेस बनाना और कॉन्फ़िगर करना होगा। एक बार आपका डेटाबेस सेट हो जाने के बाद, आप अपनी वेबसाइट पर सामग्री बनाना और प्रकाशित करना शुरू कर सकते हैं!

अपनी वेबसाइट पर सामग्री जोड़ें

यदि आप अपनी वेबसाइट पर एक ब्लॉग जोड़ना चाहते हैं, तो आपको कुछ चीजें करने की आवश्यकता है। सबसे पहले, आपको एक वेब होस्टिंग सर्वर ढूंढना होगा जो ब्लॉग का समर्थन करता हो। इसके बाद, आपको अपने ब्लॉग के लिए एक डेटाबेस बनाना होगा। अंत में, आपको अपने सर्वर पर एक ब्लॉगिंग सॉफ़्टवेयर स्थापित करने की आवश्यकता है।

निष्कर्ष

घर पर वेब होस्टिंग सर्वर बनाना उतना मुश्किल नहीं है जितना यह लग सकता है। थोड़े समय और प्रयास के साथ, आप कुछ ही समय में अपना सर्वर तैयार कर सकते हैं और चल सकते हैं। और, सबसे अच्छी बात, आप अपने मासिक वेब होस्टिंग बिल पर पैसे बचाने में सक्षम होंगे। यदि आप वेब होस्टिंग की दुनिया में शुरुआत करने का तरीका ढूंढ रहे हैं, तो यह निश्चित रूप से विचार करने योग्य विकल्प है।

Follow usGoogle News

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें