WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Snake Island: इस खूबसूरत जगह पर जाने के लिए किसी को नहीं मिलती परमिशन

Janhvi Shankar

Snake Island: दुनिया में एक ऐसी जगह भी है जहां पर सांपों का राज चलता है और यहां पर लोग जाने से घबराते हैं चलिए जानते हैं इस जगह के बारे में

प्रकृति में कई सारे पंछी जीव जंतु रहते हैं लेकिन हर जगह पर कहीं ना कहीं इंसानों का निवास अवश्य ही होता है लेकिन क्या आप जानते हैं एक ऐसी भी जगह है जहां पर जाने की हिम्मत कोई नहीं करता है या फिर यूं कहा जाए कि इस जगह पर जाने के लिए सरकार परमिशन ही नहीं देती है क्योंकि इस जगह पर सिर्फ सांपों का ही बसेरा रहता है

साओ पाउलो के तट पर, ब्राजील दुनिया में किसी अन्य के विपरीत एक द्वीप है। इल्हा दा क्वीमाडा ग्रांडे, जिसे स्नेक आइलैंड के नाम से भी जाना जाता है, जमीन का एक छोटा सा टुकड़ा है जो दुनिया के कुछ सबसे घातक सांपों का घर है।

इस द्वीप का नाम गोल्डन लांसहेड पिट वाइपर के नाम पर रखा गया है, जो दुनिया के सबसे जहरीले सांपों में से एक है। ये सांप, जो द्वीप के लिए स्थानिक हैं, केवल स्नेक द्वीप पर ही पाए जा सकते हैं और दुनिया में कहीं और नहीं। उनका जहर कुछ ही घंटों में एक इंसान को मारने के लिए काफी शक्तिशाली है, और द्वीप पर उनमें से 2,000 और 4,000 के बीच होने का अनुमान है।

स्नेक आइलैंड सुंदरता और खतरे का स्थान है। द्वीप हरे-भरे वनस्पतियों से आच्छादित है और इसमें प्राचीन समुद्र तट हैं, लेकिन आगंतुकों को द्वीप पर पैर रखने की सख्त मनाही है। ब्राजील सरकार ने स्नेक आइलैंड को एक संरक्षित वन्यजीव अभ्यारण्य घोषित कर दिया है और इसे जनता के लिए बंद कर दिया है। द्वीप पर अनुमत एकमात्र लोग शोधकर्ता और वैज्ञानिक हैं जो सांपों का अध्ययन कर रहे हैं।

प्रतिबंध के बावजूद, कुछ साहसी व्यक्ति ऐसे भी रहे हैं जिन्होंने स्नेक द्वीप पर जाने का प्रयास किया है। 2008 में जोएल सार्तोर नाम का एक फोटोग्राफर सांपों की तस्वीरें लेने के लिए द्वीप पर गया था। उन्होंने एक सुरक्षात्मक सूट पहना था और उनके साथ विशेषज्ञों की एक टीम भी थी, लेकिन फिर भी उन्होंने इसे एक अविश्वसनीय रूप से खतरनाक और चुनौतीपूर्ण अनुभव पाया।

इसे भी पढ़ें: Magnetic hill: भारत का एक ऐसा स्थान जहां पर नहीं चलता गुरुत्वाकर्षण का नियम

ब्राजीलियाई नौसेना भी प्रशिक्षण अभ्यास के लिए द्वीप का उपयोग करती है, लेकिन वे भी द्वीप पर पैर नहीं रखते हैं। इसके बजाय, वे आसपास के पानी में नावों से अपना अभ्यास करते हैं।

स्नेक आइलैंड का एक आकर्षक इतिहास है। ऐसा माना जाता है कि यह द्वीप कभी मुख्य भूमि से जुड़ा हुआ था, लेकिन बढ़ते समुद्र के स्तर ने इसे ब्राजील के बाकी हिस्सों से अलग कर दिया। द्वीप के अलगाव ने गोल्डन लांसहेड पिट वाइपर को एक अलग प्रजाति में विकसित होने की अनुमति दी, और तब से वे वहां फल-फूल रहे हैं।

द्वीप का एक काला इतिहास भी है। स्थानीय किंवदंतियों के अनुसार, द्वीप कभी एक लाइटहाउस कीपर और उसके परिवार का घर था। एक रात, सांपों का एक समूह प्रकाशस्तंभ में घुस गया और सभी को मार डाला। तब से, द्वीप को शापित माना जाता है, और स्थानीय लोग हर कीमत पर इससे बचते हैं।

खतरे के बावजूद, स्नेक आइलैंड वैज्ञानिकों और साँप के प्रति उत्साही लोगों के लिए समान रूप से आकर्षण का स्रोत बना हुआ है। शोधकर्ता गोल्डन लांसहेड पिट वाइपर के व्यवहार और जहर को बेहतर ढंग से समझने के लिए और सांप के काटने के इलाज के लिए नए एंटीवेनम विकसित करने के लिए अध्ययन करना जारी रखते हैं।

अभी के लिए, स्नेक आइलैंड एक रहस्यमय और गूढ़ स्थान बना हुआ है, एक सुंदर लेकिन घातक स्वर्ग है जिसे केवल कुछ चुनिंदा लोगों को ही जाने की अनुमति होगी।

follow us : google news

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Share This Article
Follow:
हमारी वेबसाइट पर सभी Latest news पूरी जांच पड़ताल और सत्यता के आधार पर प्रकाशित की जाती है। हमारा लक्ष्य आप लोगों को sarkari Yojana, business idea, Entertainment, news और हेल्थ के बारे में सही जानकारी प्रदान करना है हमारी टीम हमेशा सत्य और सही जानकारी आप तक पहुंचाने के लिए समर्पित हैं।
Leave a comment